How to Execute The Perfect Marketing Strategy For Your Business | अपने व्यवसाय के लिए बिल्कुल सही मार्केटिंग रणनीति कैसे लागू करें

Table of Contents

बहुत सारे व्यवसाय एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति के महत्व को समझने में विफल रहते हैं। जबकि कुछ जल्दी से एक घटिया रणनीति तैयार करते हैं, दूसरों के पास बिल्कुल भी नहीं होती है! इन कंपनियों ने उन्हें आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिंग रणनीति रखने के मूल्य का एहसास नहीं किया है। वे अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण (विपणन रणनीतियों के बिना) के संयोजन पर भरोसा करते हैं। यदि आपके डोमेन में भयंकर प्रतिस्पर्धा नहीं है तो यह संयोजन ठीक काम करता है। दुर्भाग्य से, यह हमेशा ऐसा नहीं होता है।

ज्यादातर कंपनियां कारोबारी दुनिया में बने रहने के लिए संघर्ष करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अन्य प्रतियोगियों की तरह अच्छी तरह से स्थापित नहीं हैं। या क्योंकि उनके पास अपनी पेशकश दिखाने के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधन नहीं हैं। यह वह जगह है जहाँ एक विपणन रणनीति काम आती है।

 

मार्केटिंग रणनीति वास्तव में क्या है?

एक मार्केटिंग रणनीति में मुख्य रूप से एक दस्तावेज शामिल होता है जो उस बाजार के गहन विश्लेषण के बाद तैयार किया गया है जिसमें आप उद्यम कर रहे हैं। एक रणनीति एक रोडमैप प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगी जो आपकी कंपनी को सभी प्रकार की चुनौतियों के माध्यम से ले जाती है, जो आपको विकास और दीर्घकालिक सफलता के लिए आदर्श अवसर प्रदान करती है।

एक मार्केटिंग रणनीति दस्तावेज़ को बिक्री टीम द्वारा एक प्रकार की बाइबिल के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिससे उन्हें व्यापक लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद मिलती है।

इस लेख का लक्ष्य आपको एक मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए मूल्यवान सुझाव प्रदान करना है जो आपके ब्रांड को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदान करेगा:

1. अपनी कंपनी की ताकत और कमजोरियों को समझें

लगभग हर रणनीति गुणवत्ता समाधान प्रदान करने में कंपनी की ताकत के बारे में बात करती है। क्या आप अपनी कंपनी की ताकत जानते हैं? आप उन्हें अपने लाभ के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं? आपकी मार्केटिंग रणनीति को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और नई लीड हासिल करने के लिए आपकी ताकत का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

साथ ही, रणनीति को आपकी कंपनी की कमजोरियों को उजागर करने पर भी ध्यान देना चाहिए। कमजोरियों को दूर करने वाले सुधारात्मक उपायों पर समय और संसाधन लगाएं।

2. अपने लक्षित दर्शकों की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करें

आप किस तरह के ग्राहकों के साथ काम कर रहे हैं? उनकी पसंद और नापसंद क्या हैं? आपके लक्षित दर्शकों का विस्तृत विश्लेषण विश्व स्तरीय संचार सामग्री तैयार करके आपकी टीम को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप B2C या B2B व्यवसाय चला रहे हैं – बस यह सुनिश्चित करें कि आप उनके हितों को सर्वोत्तम तरीके से पकड़ें।

How to build a Good Business Credit? | युक्तियाँ एक अच्छा व्यापार क्रेडिट बनाने के लिए

3. मार्केटिंग लक्ष्यों की एक सूची तैयार करें

ऊपर दिए गए टिप्स आपकी कंपनी के लक्ष्यों को तैयार करने में आपकी बड़ी मदद करेंगे। आपकी कंपनी और उसके लक्षित दर्शकों की बेहतर समझ आपको मार्केटिंग लक्ष्यों की एक सूची तैयार करने में मदद करेगी। अपनी टीम के साथ बैठें और सुनिश्चित करें कि आप लक्ष्यों को सूचीबद्ध करने के लिए खुद को कुछ दिन या एक महीना भी दें। अपने प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करें और सुनिश्चित करें कि लक्ष्य तैयार करते समय आप उन्हें ध्यान में रखें।

लक्ष्यों को यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य बनाएं। यह सुनिश्चित करता है कि जब मार्केटिंग रणनीति के परिणामों का बाद में विश्लेषण किया जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होता है।

4. एक मुख्य मार्केटिंग संदेश तैयार करें

आप अपने लक्षित दर्शकों को क्या संदेश देना चाहते हैं? यह आपके प्रसाद और उन लाभों के बारे में हो सकता है जो लक्षित दर्शक उनसे उम्मीद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने व्यवसाय के लिए एक मुख्य मार्केटिंग संदेश तैयार है। इस संदेश को संशोधित किया जा सकता है और सभी विपणन संचारों में उपयोग किया जा सकता है ताकि एकरूपता प्राप्त हो सके।

5. अपनी टीम प्रबंधन दिनचर्या सेट करें

आपकी टीम को किस तरह की उत्पादकता रणनीति अपनानी चाहिए? यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें पहले से सूचीबद्ध करें ताकि हमारे कर्मचारी दिनचर्या को जान सकें और उसका पालन करना सीख सकें।

अपने कर्मचारियों को रोस्टर करने के लिए सॉफ़्टवेयर चुनने पर विचार करें जो एक ही डैशबोर्ड में कई स्थानों, विभागों और भूमिकाओं को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सके।

6. अपनी आवश्यकताओं के लिए एक उदार विपणन बजट आवंटित करें

आपके द्वारा चुने गए संचार चैनल पूरी तरह से आपके निपटान में मार्केटिंग बजट पर निर्भर करते हैं। यदि आपको बिक्री लक्ष्य प्राप्त करने के लिए वर्तमान बजट बहुत कम लगता है तो आपको एक बड़े मार्केटिंग बजट का अनुरोध करने की आवश्यकता हो सकती है।

7. वित्तीय संसाधनों की एक सूची तैयार करें (यदि आपकी कंपनी के पास वित्तीय क्षमता नहीं है)

आप अपने मार्केटिंग अभियान को निधि देने की योजना कैसे बनाते हैं (यदि आपकी कंपनी के पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन नहीं हैं)? आपकी कंपनी सुचारू रूप से चलने के लिए कई वित्तीय संसाधन होना महत्वपूर्ण है।

यह सुनिश्चित करेगा कि मार्केटिंग खर्च आपकी कंपनी के लिए एक विचार या बोझ की तरह प्रतीत नहीं होता है।

8. अपनी कंपनी को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करें

लिखो, लिखो और लिखो! एक ब्लॉग लॉन्च करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने लक्षित दर्शकों पर केंद्रित गुणवत्ता वाले लेखों से भरें। ब्लॉग में आपके द्वारा प्रदर्शित लेखों की गुणवत्ता आपकी कंपनी को आपके लक्षित दर्शकों के बीच प्रतिष्ठा हासिल करने में मदद करेगी, उनकी सद्भावना और विश्वास जल्दी से जीतेगी।

लिंक्डइन, ट्विटर और फेसबुक पर सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाएं। अनुयायियों के साथ जुड़ें और उन्हें अपने उत्पादों और उद्योग में अन्य घटनाओं पर गुणवत्तापूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करें।

9. उपयुक्त भागीदारों और विक्रेताओं की पहचान करें

एक कंपनी को अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक उपयुक्त साझेदार की आवश्यकता हो सकती है। यह भागीदार सामग्री, SEO या निर्माण क्षमताएं प्रदान कर सकता है। उन भागीदारों की सूची तैयार करें जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। पारस्परिक रूप से सहमत सौदों पर पहुंचें जो आपके ब्रांड को बढ़ावा दें।

Top Businesses That Don’t Require Employees | शीर्ष व्यवसाय जिन्हें कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं है

10. ऐसे पत्रकारों की तलाश करें जो आपकी कंपनी को अतिरिक्त दृश्यता दे सकें

बहुत सारे पत्रकार आपकी कंपनी को अपने लेखन में प्रचारित करने के इच्छुक हैं। आपको केवल सही पत्रकारों को ढूंढना है, जिनका आपके डोमेन पर अधिकार है। अपनी कंपनी को सकारात्मक मार्केटिंग पुश देने के लिए उनके साथ संपर्क करें और उनके साथ काम करें। ये पत्रकार आपकी कंपनी को अपने लेखों में प्रदर्शित करेंगे, जिससे आपके ब्रांड को मूल्यवान दृश्यता मिलेगी।

इन पत्रकारों को शायद यह सुनिश्चित करने के लिए किसी प्रकार का भुगतान करने की आवश्यकता होगी कि वे आपको प्रदर्शित करें। इससे पहले कि एक अच्छा सौदा निकाला जा सके, ईमेल के कुछ दौर होंगे।

11. एक रेफरल अभियान शुरू करें

रेफरल के बिना जीवित रहना कठिन है, खासकर जब आप अभी शुरुआत कर रहे हों। एक आकर्षक रेफरल अभियान शुरू करें जो मौजूदा ग्राहकों को नए में लाना सुनिश्चित करता है। और फिर नए अधिक ग्राहक लाएंगे। एक अच्छी तरह से निष्पादित रेफरल अभियान आपके व्यवसाय के लिए चमत्कार करेगा, खासकर यदि आपकी सेवाएं अच्छी हैं।

 

12. एक ऐसा तंत्र अपनाएं जो आपको मार्केटिंग परिणामों का मूल्यांकन करने में मदद करे

चरण 1 से 11 में दिए गए सुझावों को लागू होने में समय लगेगा। सुनिश्चित करें कि आप उनकी निगरानी करने के लिए तैयार हैं ताकि आपकी मार्केटिंग रणनीति की प्रभावशीलता को नियमित रूप से सत्यापित किया जा सके। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी कंपनी कोई कमी होने पर सुधारात्मक कदम उठाएगी।

क्या आपको यहां दी गई युक्तियां दिलचस्प लगीं? क्या आपके पास मार्केटिंग रणनीतियां बनाने का कोई अनुभव है? अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में साझा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *