backlinks

Tips To Build Backlinks In Boring Niches | बोरिंग Niches में Backlinks बनाने के तरीके

बोरिंग निचे में लिंक बिल्डिंग SEO को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना देती है। कम सक्रिय ब्लॉग हैं, साझा करने की संस्कृति आम नहीं है, वेबमास्टर लाभ उठाते हैं और लिंक के लिए पैसे मांगते हैं या वे शायद ही कभी ईमेल का जवाब देते हैं।

यदि आप एक उबाऊ उद्योग में हैं, तो निराश न हों। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी इवेंट वेबसाइट या कार्पेट क्लीनिंग कंपनी के लिए SEO कर रहे हैं, आपके लिए बहुत सारे बैकलिंक्स अवसर हैं।

तो आप इसे कैसे करते हैं? आप जटिल निचे में बैकलिंक्स कैसे बनाते हैं?

खैर, ठीक यही मैं आपको इस लेख में दिखाने जा रहा हूं।

 

1. वायरल क्षमता के साथ लिंक योग्य सामग्री बनाएं

अच्छी सामग्री हमेशा सोशल मीडिया शेयर और बैकलिंक्स को आकर्षित करेगी, चाहे उद्योग की लोकप्रियता कोई भी हो। यहां तक ​​​​कि अगर आपके आला में ज्यादा मांग नहीं है, तो हमेशा ऑनलाइन पत्रिकाएं और ब्लॉग समर्पित होते हैं, और ये सभी आपके व्यवसाय के लिए अवसर हैं।

अपनी लिंक निर्माण रणनीतियों की योजना बनाने से पहले, आपको अपनी वेबसाइट को व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ के रूप में खड़ा करना होगा। आपकी सामग्री को आपके पाठकों को प्रभावित करना है और चिल्लाती है कि इसे साझा करने की आवश्यकता है।

अपने वर्तमान उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियों से सीखने का प्रयास करें और ट्रेंडिंग विषयों को कवर करें। आपके पाठकों को क्या चिंता है और आप और आपका व्यवसाय उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। अपनी पोस्ट को वास्तव में मददगार बनाएं और फिर अपनी सामग्री का जितना हो सके प्रचार करें।

अपनी नवीनतम पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए ये कई तरीके हैं:

  • अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर कई बार शेयर करें, सिर्फ एक बार नहीं। हैशटैग का प्रयोग करें। उन लोगों के साथ बातचीत करें जो आपकी पोस्ट से जुड़ते हैं।
  • Google में अपने कीवर्ड टाइप करके समान पोस्ट ढूंढें और केवल पिछले सप्ताह या महीने के परिणाम देखना चुनें।
  • उन पोस्ट के लेखकों के साथ, और उनसे अपने नवीनतम लेख/इन्फोग्राफिक पर प्रतिक्रिया पूछें। आप या तो उनके ब्लॉग या सोशल मीडिया पर टिप्पणी छोड़ सकते हैं।
  • अपने पोस्ट को अपने ईमेल सब्सक्राइबर्स के साथ शेयर करें और उन्हें अपने दोस्तों के साथ कंटेंट शेयर करने के लिए कहें। उनसे एक एहसान माँगने से न डरें। यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो ऑप्टिन फॉर्म या थ्राइव लीड्स (हमारी समीक्षा) जैसे मेलिंग सूची प्लगइन का उपयोग करने पर विचार करें।
  • अपनी सामग्री साझा करने के इच्छुक प्रभावशाली लोगों को खोजें। आप BuzzSumo का उपयोग उन प्रभावशाली लोगों को खोजने के लिए कर सकते हैं जिन्होंने सोशल मीडिया पर आपके समान लेख साझा किए हैं। बस अपना कीवर्ड जोड़ें, समय सीमा चुनें और “प्रभावशाली देखें” पर क्लिक करें| जिन लोगों का आपके आला में अधिकार है और उनके साथ व्यावसायिक संबंध बनाने का प्रयास करते हैं। आपका अंतिम लक्ष्य है कि आपकी सामग्री उनके द्वारा नियमित रूप से साझा की जाए। आप अपने भविष्य के सामग्री विपणन अभियानों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए बज़सुमो का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • समुदायों और सामाजिक समूहों पर अपनी पोस्ट साझा करें। जितने अधिक लोग आपकी पोस्ट को देखेंगे, वायरल होने और बैकलिंक्स अर्जित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

2. अपनी प्रतिस्पर्धा पर शोध करें

अपनी प्रतियोगिता का विश्लेषण करने से आप अप्रयुक्त बैकलिंक स्रोतों तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।

बैकलिंक्स बनाने के नए अवसर खोजने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्रतिस्पर्धियों के लिंक देखें।

यहां प्रतियोगियों की जासूसी करके संभावित बैकलिंक्स खोजने का तरीका बताया गया है:

1. अपने सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड के लिए खोज चलाने के लिए Google का उपयोग करें। एक स्प्रैडशीट बनाएं और अपने पांच सबसे महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धियों को जोड़ें जिनकी रैंकिंग आपसे अधिक है। इस दस्तावेज़ में, उनके वर्तमान SEO मेट्रिक्स और वे आपकी वेबसाइट के खिलाफ कैसे खड़े होते हैं, के साथ एक प्रारंभिक रिपोर्ट बनाएं।

मैं आमतौर पर जो जोड़ता हूं वह है डोमेन अथॉरिटी, पेज अथॉरिटी, यूनिक डोमेन से बैकलिंक्स की संख्या, इंडेक्स किए गए पेजों की संख्या और सोशल मीडिया फॉलोअर्स की संख्या।

यदि प्रतियोगी वर्तमान में Google में आपसे अधिक रैंक कर रहे हैं, तो इसका कारण यह है कि उनके पास अधिक आधिकारिक वेबसाइटों से बैकलिंक्स हैं, या उनके पास बेहतर सामग्री है। अधिकांश समय, लिंक की गुणवत्ता से फर्क पड़ेगा।

2. अगला, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के सर्वश्रेष्ठ बैकलिंक्स को कॉपी करना होगा। उन सभी को दोहराना असंभव होगा, लेकिन यदि आप इनमें से अधिकांश बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं।

अपने सभी प्रतिस्पर्धियों की बैकलिंक्स की सूची प्राप्त करने के लिए और उनके नवीनतम लिंक पर जासूसी करने के लिए, मॉनिटर बैकलिंक्स एसईओ टूल का उपयोग करें।

अपने प्रतिस्पर्धियों को जोड़ने के बाद, आप हरे रंग में हाइलाइट किए गए डोमेन देखेंगे जहां से आपके पास पहले से बैकलिंक है। यह आपको दिखाता है कि उस लिंक को दोहराने में समय बिताने की कोई आवश्यकता नहीं है।

3. कहने की जरूरत नहीं है, सिर्फ इसलिए कि आपके प्रतिस्पर्धियों की रैंकिंग आपसे अधिक है, इसका मतलब यह नहीं है कि उनके सभी बैकलिंक्स अच्छे हैं। इसलिए, किसी लिंक को कॉपी करने से पहले, आपको इसके मूल्य का विश्लेषण करना होगा और यदि यह योग्य है।

प्रत्येक वेबसाइट के लिए, आप Domain Authority, Page Authority और Ahrefs Rank का विश्लेषण कर सकते हैं। आप मैन्युअल समीक्षा भी कर सकते हैं।

किसी वेबसाइट की गुणवत्ता का विश्लेषण करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • यह किस प्रकार की वेबसाइट है? एक ब्लॉग, निर्देशिका, मंच या एक समाचार पत्रिका?
  • वे कितनी बार अपनी सामग्री को अपडेट करते हैं?
  • सोशल मीडिया पर उनके कितने फॉलोअर्स हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या वे अपने पोस्ट से जुड़ते हैं?
  • उनकी सामग्री कितनी अच्छी और लंबी है? उनकी पोस्ट को औसतन कितनी टिप्पणियां मिलती हैं?

यदि उपरोक्त सभी के उत्तर आपको बता रहे हैं कि वेबसाइट अच्छी है, तो बैकलिंक्स को दोहराने का समय आ गया है।

 

4. प्रतियोगियों के बैकलिंक्स को कॉपी करना।

कोई जादू की छड़ी या बटन नहीं है जो स्वचालित रूप से बैकलिंक्स को दोहरा सकता है।

आपको यह समझना होगा कि प्रतियोगी ने उस लिंक को कैसे अर्जित या बनाया है और अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक प्राप्त करने के लिए एक समान दृष्टिकोण अपनाना है।

यदि प्रतियोगी ने अतिथि पोस्ट का उपयोग करके बैकलिंक्स बनाए हैं, तो उन्हीं वेबसाइटों पर योगदानकर्ता बनना बुद्धिमानी होगी।

आप उस ब्लॉग के पाठकों के साथ कुछ उपयोगी सामग्री साझा कर सकते हैं, और लेखक के जीवन में या शायद सामग्री के अंदर एक लिंक अर्जित कर सकते हैं। फिर भी, किसी भी लिंक निर्माण पद्धति की तरह, इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए और पहले इस बारे में सोचें कि आप उस वेबसाइट के दर्शकों को कैसे मूल्य प्रदान कर सकते हैं।

यह भी हो सकता है कि आपका प्रतियोगी मंचों पर बहुत सक्रिय हो और चर्चाओं में भाग लेता हो। या किसी ब्लॉगर ने अपने उत्पाद या सेवा के बारे में समीक्षा लिखी। बैकलिंक प्राप्त करने के लिए उन्होंने जो भी तरीका इस्तेमाल किया है, आपको इसे दोहराने की पूरी कोशिश करनी चाहिए, जब तक कि यह एक आधिकारिक और संबंधित वेबसाइट से हो।

3. ग्राहकों को अपनी साइट के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करें

आप अपने ग्राहकों को अपने उत्पाद और सेवाओं के बारे में लिखने के लिए कहकर बैकलिंक्स बना सकते हैं।

हो सकता है कि आपके सभी क्लाइंट के पास वेबसाइट न हो, लेकिन कुछ के पास वेबसाइट होती है। यह निश्चित रूप से एक खुश ग्राहक से अच्छी समीक्षा प्राप्त करने में कोई दिक्कत नहीं करता है, चाहे वह वेबसाइट या सोशल मीडिया पर हो।

इस तकनीक का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको अपने ग्राहकों को एक प्रेरणा देनी होगी।

सोचें कि वे आपके उत्पाद के बारे में अपनी वेबसाइट पर समीक्षा लिखने के लिए क्या समय व्यतीत करेंगे। यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आप अपने ग्राहकों को अपनी वेबसाइट का प्रचार करने के लिए मनाने के लिए दे सकते हैं।

  • उन्हें छूट प्रदान करें
  • एक महीने की सदस्यता निःशुल्क दें
  • क्रॉस उनकी सेवाओं को बढ़ावा देते हैं। वे आपकी मदद करते हैं, और आप उनकी मदद करते हैं
  • समीक्षा के बदले एक निःशुल्क ईबुक ऑफ़र करें

हां, आप इस तकनीक को लागू कर सकते हैं चाहे आप वकील हों या सफाई करने वाली कंपनी हो।

 

4. प्रशंसापत्र लिखें

जब आप कोई ईबुक खरीदते हैं या ऑनलाइन किसी सेवा की सदस्यता लेते हैं, तो आप एक प्रशंसापत्र छोड़ सकते हैं और एक बैकलिंक कमा सकते हैं। अधिकांश प्रशंसापत्र, आपकी वेबसाइट के लिंक के साथ भी आते हैं, यह साबित करने के लिए कि आप एक वास्तविक व्यक्ति हैं। इस तरह, आपको मुफ्त में एक बैकलिंक मिलता है, और उन्हें एक प्रशंसापत्र मिलता है जो उन्हें अधिक विश्वास बनाने में मदद करेगा।

प्रशंसापत्र जितना अधिक ईमानदार और वास्तविक होगा, मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी और आपके रास्ते में ट्रैफ़िक भी आएगा।
उन सभी ऑनलाइन उत्पादों के बारे में सोचें जिनका आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं या जिन्हें आपने खरीदा है, और मालिकों से पूछें कि क्या वे आपके प्रशंसापत्र को प्रकाशित करने में रुचि रखते हैं।

5. इन्फोग्राफिक्स बनाएं

कोई फर्क नहीं पड़ता, इन्फोग्राफिक्स की उच्च मांग है, और वे बहुत लोकप्रिय हैं। बैकलिंक्स प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने के लिए, आप अपने सभी सबसे लोकप्रिय पोस्ट के लिए इन्फोग्राफिक्स बना सकते हैं। अगर कोई आपके लेख को पसंद करता है, तो वे इन्फोग्राफिक साझा करके इसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं, और आप एक लिंक कमाते हैं।

6. आला-विशिष्ट अवसरों (और भागीदारों) की तलाश करें

ऐसी मार्केटिंग एजेंसियां ​​​​हैं जो एक विशेष जगह के विशेषज्ञ हैं। यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले दृष्टिकोण की तलाश में हैं तो ये आपके शीर्ष-पसंद सेवा प्रदाता होने चाहिए।

अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, अलग-अलग तरीके से साझेदारी बनती है, अलग-अलग प्रतिस्पर्धी परिदृश्य, यहां तक ​​कि अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जो काम करते हैं। यदि आप विपणन भागीदारों और प्रदाताओं की तलाश कर रहे हैं, तो उन लोगों से शुरू करें जो आपके उद्योग पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

7. प्रायोजक कार्यक्रम

आप समय-समय पर अपने क्षेत्र के स्थानीय कार्यक्रमों के प्रायोजक बन सकते हैं। जब इवेंट शुरू होगा, तो आपकी कंपनी का लोगो हर जगह होगा। इसमें ईवेंट प्लानर की वेबसाइट शामिल है, जिसमें एक लिंक आपके व्यवसाय की ओर इशारा करता है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *