shoku iku

What You Need to Know About Shoku Iku | क्या आप के बारे में पता करने की आवश्यकता है

अगर एक चीज है जो कभी नहीं बदलती है, तो वह है कि हम हमेशा हमारे सामने लहराते हुए एक नया सनक आहार रहे हैं। वे कुछ वर्षों तक चलते हैं जब तक कि उन्हें नवीनतम और सबसे बड़ी नई चीज से बदल नहीं दिया जाता है, जो अक्सर एक ही प्रतिबंधात्मक आहार उपायों का पूर्वाभ्यास होता है।

हम उन चीजों को छोड़ देते हैं जिन्हें हम पसंद करते हैं, कुछ स्वास्थ्य लाभों की उम्मीद में, जो अंततः पठार की कमियों के रूप में पठार पर आते हैं। या इससे भी बदतर, हम बहु-अरब डॉलर के आहार उद्योग से छेड़छाड़ किए जा रहे हैं और हमें उम्मीद है कि गोलियां चलेंगी।

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Gobiotix खाद्य और शिक्षा के दर्शन के लिए कुछ कठिन के रूप में, और कठिन नियमों के साथ एक आहार के बजाय shok iku बताते हैं। भोजन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना और भोजन की समझ को अपने पसंदीदा से प्रतिबंधित करने या अपनी पूरी जीवन शैली को बदलने के बजाय, शुकू इकू भोजन से संबंधित स्वास्थ्य लक्ष्यों के लिए मोल्ड को तोड़ता है।

Where Does It Come From? | यह कहां से आया है?

Shoku Iku जापान से आती है, जहां इसे आहार ज्ञान के संदर्भ में शिक्षा के लिए अनिवार्य दिशानिर्देशों के हिस्से के रूप में लागू किया गया था। यह 2000 के दशक के मध्य में लाया गया था, जहां पश्चिमी फास्ट फूड ने सांस्कृतिक परिदृश्य पर कदम रखना शुरू कर दिया था। अधिकारियों द्वारा यह ध्यान दिया गया कि भोजन की पोषण गुणवत्ता खराब थी, लेकिन इसकी नवीनता के कारण, यह एक लोकप्रिय विकल्प बन गया।

लक्ष्य यह था कि खाद्य पदार्थों का उत्पादन कैसे किया जाए, इसके बारे में जनता की जागरूकता बढ़े – कृषि अंत से लेकर उत्पादन राज्यों तक, जैसे कि किण्वन और तैयारी। वे परिरक्षकों और योजक के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए प्रयासरत हैं जो आयातित खाद्य पदार्थों में भारी रूप से मौजूद थे।

यह हमें एक-दूसरे की कंपनी और बांड का आनंद लेने के लिए समय निकालने के साथ, हमारे प्रियजनों के साथ साझा भोजन के भावनात्मक महत्व की याद दिलाने के लिए प्रयास करता है।

How Does It Work? | यह कैसे काम करता है?

रेगीटेड डाइट के बजाय जो हमें उन सभी अच्छाइयों की कीमत देती है जो हमें खुश करती हैं – शोकु इकु हमें इसके लाभों के लिए भोजन को महत्व देना सिखाता है और यह हमें क्या प्रदान कर सकता है। हम जो कुछ भी हम में डाल रहे हैं, उसके बारे में जागरूकता के साथ, यह हमें वास्तव में आश्वस्त कर सकता है कि हम क्या चाहते हैं और आदर्श के रूप में स्वीकार कर चुके हैं।

व्यवहारों को पूरी तरह से काटने के बजाय, आप स्वयं को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि उनके पास इसका नकारात्मक पहलू है कि इसका स्वाद कितना अच्छा है और यह आपको कितना सुकून देता है। इसलिए आइसक्रीम के तीन स्कूप्स पर पाइलिंग करने के बजाय, एक स्कूप लें और इसका स्वाद लें। इसकी सराहना करें कि यह क्या है, लेकिन इसे अपने पोषण का एकमात्र स्रोत न बनने दें। बाद में, इसे अन्य स्वास्थ्य प्रयासों के माध्यम से संतुलित करें – जैसे आपके भोजन के साथ रोटी की तुलना में अधिक सब्जियां।

एक और सिद्धांत विविधता और संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना है, एक पूर्ण आहार बनाना। यह कमी होने के जोखिम को कम करने का काम करता है।

How Does This Compare To The Average American Diet | यह औसत अमेरिकी आहार की तुलना कैसे करता है

हम सस्ते, परिरक्षक, और योज्य से भरपूर खाद्य पदार्थों के विपणन से आगे निकल गए हैं जो हमें पर्याप्त पोषण मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। चाहे वह खाद्य रेगिस्तान हों जो हमारे कस्बों में फैल रहे हों, या फास्ट फूड जोड़ों की भारी उपस्थिति, सड़कों के साथ-साथ स्वस्थ भोजन आदर्श के बजाय एक प्रवृत्ति बन रही है।

यह भी मामला है कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली छात्रों को उचित पोषण के बारे में अधिक जानने का अवसर प्रदान नहीं करती है और यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से तत्व स्वस्थ हैं।

How Can I Use Shoku Iku? | मैं शोकु इकु का उपयोग कैसे कर सकता हूं?

पोषण के विज्ञान के हर एक पहलू को समझने के लिए सभी को आहार विशेषज्ञ या पूर्ण शिक्षा तक पहुंच नहीं है। हालाँकि, आपको विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स के फायदों के बारे में थोड़ा सा समय पढ़ने से पता चलता है कि हमारे शरीर को मजबूत रखने के लिए शर्करा, फाइबर और प्रोटीन कैसे एक साथ काम करते हैं।

शुकू इकु, और इसके मूल, सही निर्णय लेने के लिए खुद को सशक्त बनाने के बारे में है।

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